तीसरी डोज के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू: फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ कोमॉर्बिडिटी को प्रॉयोरिटी, ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी होगी बुकिंग

तीसरी डोज के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू: फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ कोमॉर्बिडिटी को प्रॉयोरिटी, ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी होगी बुकिंग

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Covid19 Corona Precautionary Dose Appointments For Third Vaccine Shot Open Today See Details

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
तीसरी डोज के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू: फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ कोमॉर्बिडिटी को प्रॉयोरिटी, ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी होगी बुकिंग

10 जनवरी से लगने वाली तीसरी डोज या प्रिकॉशन डोज के लिए एलिजिबल लोग शनिवार शाम, यानी आज से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है।

देश में प्रिकॉशन डोज तीन प्रॉयोरिटी ग्रुप- हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोमॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) वाले 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को दी जानी है। PM मोदी ने इसे लेकर 25 दिसंबर को ऐलान किया था।

सरकार की तरफ से जारी गाइनलाइन के मुताबिक, प्रिकॉशन डोज कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने की तारीख से नौ महीने (39 हफ्ते) बाद ही ली जा सकती है। जब भी संबंधित व्यक्ति प्रिकॉशन डोज के लिए एलिजिबल हो जाएगा, तो कोविन उसे टेक्स्ट मैसेज भेजकर ये सूचित करेगा कि उसकी तीसरा डोज या प्रिकॉशन डोज लगनी है।

क्या प्रिकॉशन डोज लगवाने के लिए कोई सर्टिफिकेट जरूरी?

प्रिकॉशन डोज 60 साल से अधिक उम्र के केवल उन्हीं लोगों को लगाई जानी है, जो कोमॉर्बिडिटी (एक से अधिक बीमारियों) से पीड़ित हैं। सरकार ने कोमॉर्बिडिटी के तहत आने वाली 22 बीमारियों की लिस्ट जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोमॉर्बिडिटी वाले 60 साल और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लेने के लिए डॉक्टर से कोई सर्टिफिकेट देने/प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, ऐसे लोगों को प्रिकॉशन डोज लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेने को कहा गया है।

प्रिकॉशन डोज के लिए सिर्फ कोविन (CoWIN) पर ही स्लॉट बुक करना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, प्रिकॉशन डोज लेने वाले व्यक्ति को कोविन के जरिए ही प्रिकॉशन डोज देने वाले वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी मिल पाएगी। गाइडलाइन के मुताबिक, प्रिकॉशन डोज या तीसरी डोज लेने के बाद इसकी जानकारी लाभार्थी के वैक्सीन सर्टिफिकेट में दिखने लगेगी।

क्या प्रिकॉशन डोज के लिए देना होगा पैसा?
प्रिकॉशन डोज सरकारी वैक्सीन केंद्रों पर मुफ्त होगी। हालांकि, प्राइवेट हॉस्पिटल या वैक्सीन केंद्रों पर इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे। सरकार ने कहा है कि सभी नागरिक मुफ्त कोरोना वैक्सीन के हकदार हैं, भले ही उनकी इनकम कितनी भी हो। साथ ही, सरकार ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा है कि जो भुगतान करने में सक्षम हैं, उन्हें प्राइवेट अस्पतालों के वैक्सीन केंद्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

2 करोड़ बच्चों को लग चुकी है वैक्सीन
3 जनवरी को 15 से 18 साल के बच्चे के लिए शुरू हुए चाइल्ड वैक्सीनेशन में अब तक 2 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुके हैं। इसके अलावा 2 करोड़ 19 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। चाइल्ड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Published By:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *